निगमायुक्त श्री हिमांशु कुमार सिंह ने ट्रेचिंग ग्राउण्ड में प्लास्टिक के वैज्ञानिक पद्वति से निपटान के लिये कराये जा रहे कार्यो का अवलोकन किया

निगमायुक्त श्री हिमांशु कुमार सिंह ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों की दृष्टि से संत रैदास वार्ड स्थित ट्रेचिंग ग्राउण्ड में प्लास्टिक रैग पीकर्स द्वारा लाये जाने वाले प्लास्टिक के वैज्ञानिक पद्वति से निपटान किये जाने के लिये किये जा रहे कार्यो का अवलोकन किया । प्रभारी सहायक यंत्री श्री संजय शुक्ला ने बताया कि नगर निगम शहर के प्लास्टिक रैक पीकर्स को चिन्हित कर उनका पंजीयन कर रहा है तथा पंजीयन उपरांत इन प्लास्टिक बीनने वाले लोगों को पहचान पत्र प्रदान किये जायेगें । इन रैग पीकर्स द्वारा शहर से एकत्र की गई प्लास्टिक को नगर निगम क्रय करेगा जिसे टेªंचिंग ग्राउण्ड पर लगाये जा रहे प्लांट पर उपचार कर निपटान किया जायेगा । श्री शुक्ला ने बताया कि प्लास्टिक बीनने वालों से प्राप्त प्लास्टिक को सबसे पहले फटका मषीन में साफ किया जायेगा उसके बाद बेलिंग मषीन में उसे प्रेस किया जायेगा तदउपरांत शेडर मषीन में डालकर उसे उपचार करेगें । सिगंल यूज प्लास्टिक को सीमेन्ट प्लांट में भेजा जायगा । मल्टीलेयर प्लास्टिक से प्लास्टिक की शीट बनाई जायेगी । एग्लों मषीन से प्लास्टिक को गर्म करके उसका दाना बनाऐगें तथा गट्टा मषीन से प्लास्टिक के रिंग बनाने का कार्य कर प्लास्टिक को रिसायकिल किया जायेगा । निरीक्षण में झोन प्रभारी श्री मनीष पंजाबी भी साथ थे ।

निगमायुक्त श्री हिमांशु सिंह ने आज एक आदेश जारी कर ट्रेचिंग ग्राउण्ड का प्रबंधन और कचरे का निपटान किये जाने में अनुबंध शर्तो का उल्लघंन किये जाने पर श्री दिलीप पिता प्रेमनारायण तिवारी , अध्यक्ष खण्डवा श्री साई लोककला संस्थान का अनुबंध निरस्त किये जाने के आदेष दिये है । प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी श्री शाहिन खान ने बताया कि टेचिंग ग्राउण्ड पर श्री तिवारी को इस कार्य को नो प्राफिट नो लास के आधार पर कार्य दिया गया था किन्तु उनके द्वारा अनुबंध अनुसार कार्य न किये जाने तथा अनुबंध की विभिन्न शर्तो का उल्लघंन किये जाने पर निगम द्वारा उन्हें कार्य में सुधार किये जाने के लिये सूचित किया गया था । ठेकेदार द्वारा कार्य में किसी प्रकार का सुधार नहीं करने और निगम के पत्रों का संतोषजनक प्रतिउत्तर न देने के परिणाम स्वरूप अनुबंध को निरस्त कर ठेकेदार से 24 घन्टे की समयावधि के भीतर अपनी सामग्री हटाये जाने के आदेष दिये गये है ।

Posted in स्वच्छ खंडवा.